घर का ग्रिल का डिजाइन: घर की खिड़कियों किस तरह की ग्रिल लगवाएं?

By
Rajat Piplewar

खिड़की का डिज़ाइन: सुरक्षा और खूबसूरती का संगम

जब बात घर की खिड़कियों के लिए ग्रिल चुनने की आती है, तो सुरक्षा और खूबसूरती को प्रॉपर्टी के मालिक बराबर तवज्जो देते हैं। आपके इस फैसले को आसान बनाने के लिए हम कुछ ग्रिल के डिजाइन्स आपके लिए लेकर आए हैं, जो हर तरह के घर में आसानी से फिट हो जाएंगी।

ग्रिल डिज़ाइन क्या है?

खिड़की का ग्रिल आपकी खिड़की के लिए एक सुरक्षा कवच है जो बाहर से आपके घर के अंदर तक पहुंचने से रोकता है और साथ ही हवा और रोशनी का सही प्रवाह भी बनाए रखता है। खिड़की का ग्रिल मूल रूप से सजावटी पैटर्न में क्षैतिज और खड़े सलाखों से बने होते हैं।

2021 में खिड़की की ग्रिल के डिजाइन्स

मध्यकालीन खिड़की ग्रिल डिज़ाइन

Window grill design

(शटरस्टॉक)

Window grill design

(designsflat.com)

जिन लोगों को पेचदार स्टाइल पसंद है, उन्हें इस तरह की ग्रिल डिज़ाइन काफी अच्छी लगती हैं। इसमें कोई हैरानी नहीं होगी कि आपको ऐसी ग्रिल्स कई भारतीय घरों में मिल जाएंगी। यह सदाबहार स्टाइल पूरे देशभर में काफी पसंद किया जाता है।

साधारण खिड़की ग्रिल डिज़ाइन

Simple window grill design

(शटरस्टॉक)

Simple window grill

(शटरस्टॉक)

Elegant window grill designs for your home

(शटरस्टॉक)

Elegant window grill designs for your home

(designsflat.com)

आधुनिक घरों में जहां संपत्ति के रखरखाव की बात आती है और निवासियों के पास समय कम होता है, वहां खिड़कियों की ऐसे ग्रिल डिज़ाइन और सामग्री, तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं, जिन्हें साफ करने में आसानी होती है। ऊपर की तस्वीरों में दिखाए गए नमूने एक उदाहरण हैं। सफाई और रखरखाव के काम को आसान रखने के लिए, स्टील जैसी चीज का इस्तेमाल ऐसे डिजाइनों में ग्रिल बनाने के लिए किया जाता है, जबकि कोई भी बुनियादी लोहे की छड़ का विकल्प चुन सकता है।

क्रिसक्रॉस मॉडर्न विंडो ग्रिल डिज़ाइन

Modern window grill

(शटरस्टॉक)

Elegant window grill designs for your home

(designsflat.com)

जिन लोगों को सादगी और सुंदरता दोनों चाहिए, उनके लिए ऐसे डिज़ाइन मुफीद रहेंगे। इतना ही नहीं, ऐसी थीम्स को आप घर के बाकी हिस्सों में भी लगा सकते हैं।

घरों के लिए फ्रेंच विंडो ग्रिल डिज़ाइन

Window grill design for home

(designsflat.com)

फ्रेंच विंडो डिज़ाइन्स में समय को मात देने वाली खूबसूरती है, जो किसी अन्य डिज़ाइन में नहीं है। इसमें से पर्याप्त रोशनी और वेंटिलेशन होता है। आप भी इस विंडो ग्रिल के स्टाइल को अपना सकते हैं, जो सिर्फ लग्जरी घरों में पाई जाती है। यदि आप विंटेज लुक के साथ कुछ सुनहरे रंग की तलाश में हैं, तो पीतल की ग्रिल डिज़ाइन चुनें।

Elegant window grill designs for your home

अतिरिक्त विंटेज अनुभव के लिए आप चित्र में दिखाए गए विंडो ग्रिल डिज़ाइन का विकल्प भी चुन सकते हैं।

Elegant window grill designs for your home

जो लोग सादगी को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं, यह खूबसूरत खिड़की ग्रिल डिज़ाइन लगवा सकते हैं।

Elegant window grill designs for your home

आप ग्रिल डिज़ाइन के लिए विभिन्न स्टाइल का एक मिश्रण भी चुन सकते हैं, जो आधुनिक घरों के लिए काफी मुफीद है, जहां जगह की कमी अक्सर रहने वालों की लग्जरी को उतना क्रिएटिव नहीं होने देती जितनी कोई पसंद कर सकता है।

Elegant window grill designs for your home

(designsflat.com)

खिड़की की ग्रिल डिज़ाइन के लिए सर्वोत्तम सामग्री

खिड़की की ग्रिल विभिन्न प्रकार की सामग्रियों का उपयोग करके बनाए जाते हैं। इसमें शामिल हैं:

  • कंक्रीट की जाली
  • कच्चा लोहा
  • लोहा
  • स्टेनलेस स्टील
  • नरम इस्पात
  • एल्युमीनियम
  • लकड़ी

दुनिया भर में खिड़की की ग्रिल बनाने के लिए कई सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि लकड़ी और कंक्रीट की जाली खिड़की की ग्रिल बनाने के लिए पारंपरिक विकल्प रहे हैं, आधुनिक घरों में ज्यादातर कच्चा लोहा, गढ़ा लोहा, स्टेनलेस स्टील, हल्के स्टील और एल्यूमीनियम से बनी खिड़की की ग्रिल दिखाई देती है।

खिड़कियों की ग्रिल को साफ करने के टिप्स

विंडो ग्रिल, जो न सिर्फ आपके घर को सुरक्षित रखती है बल्कि ताजी हवा और सूर्य की रोशनी को भी आने देती है। इसका सामना खराब मौसम से भी होता है। इसलिए खिड़कियों की ग्रिल काफी जल्दी गंदी हो जाती हैं। लिहाजा उन्हें जल्दी-जल्दी साफ करना जरूरी है। नरम ब्रिसल्स वाले सफाई ब्रश और एक पुराने सूती कपड़े को डिटर्जेंट के पानी में डुबोकर खिड़की की ग्रिल को आसानी से साफ कर सकते हैं। खिड़की की ग्रिल की सफाई करते समय, किसी भी कठोर कैमिकल का इस्तेमाल न करें जो ग्रिल सामग्री पर बुरा असर डाल सकता है।

खिड़की की ग्रिल को धूल रहित कैसे रखें?

जाली डिज़ाइन के सफेद, पाउडर-लेपित एल्यूमीनियम से बने खिड़की की ग्रिल और जटिल डिज़ाइन के काम को प्रदर्शित करने वाली लोहे की ग्रिल में धूल के फंसने की ज़्यादा संभावना है। ऐसी खिड़की की ग्रिल से धूल हटाने के लिए आपको एक नरम ब्रश का उपयोग करना होगा। अन्यथा खिड़की की ग्रिल देखने लायक नहीं रहेगी। सिर्फ ब्रश करना ही काफी नहीं होगा। आपको डिटर्जेंट से बने घोल को भी लगाकर धूल को पोंछना पड़ सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि खिड़की की ग्रिल को साफ करने के लिए किसी भी घर्षण वाली सामग्री का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

निष्कर्ष

खिड़की का डिज़ाइन चुनते समय सुरक्षा और खूबसूरती दोनों का ध्यान रखना जरूरी है। विभिन्न प्रकार के ग्रिल डिज़ाइन्स और सामग्रियों के साथ, आप अपने घर के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प चुन सकते हैं। चाहे आप मध्यकालीन, साधारण, क्रिसक्रॉस मॉडर्न, या फ्रेंच विंडो डिज़ाइन पसंद करें, हर डिज़ाइन में कुछ खास है जो आपके घर की खूबसूरती और सुरक्षा को बढ़ा सकता है।

FAQ