एमपी रोज़गार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2023: आवेदन कैसे करें?

By
Rajat Piplewar

एमपी रोजगार पंजीयन: मध्य प्रदेश में नौकरी के अवसर

मध्य प्रदेश सरकार ने बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए एमपी रोजगार योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, एमपी रोजगार पंजीयन पोर्टल (mprojgar.gov.in) बनाया गया है, जहां लोग रोजगार के अवसरों का लाभ उठाने और अच्छी नौकरी पाने के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

रोजगार पंजीकरण मध्य प्रदेश 2023 क्या है?

जो उम्मीदवार मध्य प्रदेश में नौकरी ढूंढ रहे हैं और राज्य सरकार से भत्ता प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें मध्य प्रदेश रोजगार विनिमय (एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज) कार्यालय एमपी रोजगार पंजीयन विभाग द्वारा प्रकाशित आधिकारिक विज्ञापन के अनुसार आवेदन करना चाहिए। इच्छुक और योग्य बेरोजगार उम्मीदवारों को एमपी रोजगार पंजीयन पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म 2023 के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

पंजीकरण की प्रक्रिया

बेरोजगार युवा पंजीकरण पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं, जहां कई गैर-सरकारी और अर्ध-सरकारी कंपनियां पंजीकृत हैं। पंजीकरण की वैधता केवल तीन वर्ष है, जिसके बाद इसे पोर्टल से रिन्यू करना होता है।

mp rojgar panjiyan online registration hi

एमपी रोजगार पंजीकरण 2023: उद्देश्य

मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन ऑनलाइन वेबसाइट का प्राथमिक लक्ष्य उन शिक्षित व्यक्तियों के लिए नौकरी के अवसर प्रदान करना है जो नौकरी नहीं ढूंढ पा रहे हैं। यह ऑनलाइन साइट बेरोजगार शिक्षित युवाओं को पंजीकरण की सुविधा देती है और फिर उन्हें ऐसे काम से मैच कराती है जो उनकी शिक्षा और अनुभव के स्तर के अनुसार है।

एमपी रोजगार पंजीकरण 2023: महत्वपूर्ण तथ्य

मध्य प्रदेश के बेरोजगार युवा अपनी शिक्षा, ट्रेनिंग और अनुभव के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए एमपी रोजगार पंजीयन ऑनलाइन पोर्टल पर खुद को पंजीकृत कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन चार्ज नहीं लगेगा और साइनअप की प्रक्रिया भी पूरी तरह से फ्री होगी।

mp rojgar panjiyan online registration hi

पंजीकरण के लाभ

एमपी रोजगार पंजीयन प्लैटफॉर्म पर खुद को रजिस्टर करके राज्य के बेरोजगार युवा जिनके पास उपयुक्त शैक्षिक योग्यता और कार्य अनुभव है, वे अच्छे रोजगार के अवसर पा सकते हैं। इस साइट पर एमपी रोजगार पंजीकरण नौकरी देने वालों और नौकरी की तलाश करने वालों दोनों के लिए खुला होता है।

एमपी रोजगार पंजीकरण: एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार का मध्य प्रदेश में स्थायी निवास होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 15 वर्ष है।
  • उम्मीदवार को कम से कम दसवीं कक्षा की योग्यता होनी चाहिए।
  • दसवीं कक्षा के सर्टिफिकेट और मार्कशीट, 12वीं कक्षा के सर्टिफिकेट और मार्कशीट, स्नातक/स्नातकोत्तर मार्कशीट और अन्य सर्टिफिकेट और मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस
  • वर्गीकरण या आय का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर: आवेदकों को एक मोबाइल नंबर प्रदान करना आवश्यक है जो ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान वैध और सक्रिय हो।
  • ईमेल: यूजर के पंजीकरण प्रक्रिया की पुष्टि उनके ईमेल पर भेजी जाएगी।
  • अधिवास प्रमाण पत्र: मध्य प्रदेश राज्य सरकार के सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, या अनुसूचित जनजाति श्रेणियों में आने वाले आवेदक ऑनलाइन पंजीकरण के लिए योग्य हैं।

एमपी रोजगार पंजीयन ऑनलाइन 2023

युवाओं के लिए मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन ऑनलाइन फार्म 2023 एवं mprojgar.gov.in प्लेटफार्म बनाया गया है। इस वेबसाइट के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार का उद्देश्य नौकरी खोजने के इच्छुक व्यक्तियों को रोजगार के अवसर प्रदान करना है।

mp rojgar panjiyan online registration hi

पंजीकरण की प्रक्रिया

एमपी रोजगार पंजीयन कार्यक्रम के तहत राज्य में जो युवा वर्तमान में बेरोजगार हैं और खुद को पंजीकृत करना चाहते हैं, वे एमपी रोजगार पंजीकरण प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ सकते हैं और एमपी रोजगार पंजीयन पर रजिस्टर कर सकते हैं।

mp rojgar panjiyan online registration hi

जॉब सीकर पोर्टल में कैसे लॉगिन करें?

लॉगिन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आप साइट पर इस सेक्शन से यहाँ लॉगिन करें पर क्लिक करके लॉगिन कर सकते हैं।

mp rojgar panjiyan online registration hi

एमपी रोजगार पंजीयन नवीनीकरण प्रक्रिया

मध्य प्रदेश रोजगार के मेन पेज पर जाएँ। ‘रिन्यू रजिस्ट्रेशन’ लेबल वाले लिंक पर क्लिक करें। एक नया वेबपेज खुलेगा। इस नए पेज पर आपको वह पंजीकरण संख्या दर्ज करनी होगी जो आपको प्रदान की गई थी।

mp rojgar panjiyan online registration hi

एमपी रोजगार पोर्टल पर जॉब सर्च कैसे करें?

यदि आप राज्य के लाभार्थी हैं और रोजगार पोर्टल पर नौकरी खोजना चाहते हैं, तो नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें। एमपी रोजगार की मुख्य वेबसाइट पर जाएं। जॉब सर्च करने के लिए आपको इस होम पेज पर कुछ जानकारी भरने की आवश्यकता होगी।

mp rojgar panjiyan online registration hi

डैशबोर्ड कैसे देखें?

एमपी रोजगार पोर्टल के मेन पेज पर जाएं। आप मेन पेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करके और डैशबोर्ड के लिंक पर क्लिक करके डैशबोर्ड तक पहुंच सकते हैं।

mp rojgar panjiyan online registration hi

रजिस्ट्रेशन प्रिंट करने की प्रक्रिया

मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होमपेज पर उस लिंक पर क्लिक करें जो आपको ‘प्रिंट रजिस्ट्रेशन’ पर ले जाता है। नया पेज ब्राउजर में लोड होगा। यहां अपनी एमपी रोजगार पंजीकरण संख्या डालें।

mp rojgar panjiyan online registration hi

अपने एमपी रोजगार पंजीकरण विवरण कैसे चेक करें?

आधिकारिक एमपी रोजगार वेबसाइट पर जाएं। आपको साइट के होमपेज पर ‘नो योर रजिस्ट्रेशन’ विकल्प का लिंक मिलेगा। इसे एक्सेस करने के लिए इस पर क्लिक करें। अब आपको आवश्यक जानकारी भरनी होगी।

mp rojgar panjiyan online registration hi

रोजगार मेले से तीन लाख नौकरियां मिलने की संभावना

एमपी रोजगार योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगार लोगों के लिए रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। इस रणनीति के तहत 12 जनवरी, 2022 से भर्ती मेले आयोजित किए जा रहे हैं। सरकार को इन सभी रोजगार मेलों के माध्यम से 3 लाख रोजगार सृजित करने का अनुमान है।

एमपी रोजगार पंजीकरण ऑनलाइन के मौजूदा आँकड़े

नौकरी चाहने वालों की सक्रिय संख्या2617194
नियोक्ताओं की सक्रिय संख्या16015
नौकरियों की सक्रिय संख्या15676

संपर्क जानकारी

एमपी सरकार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होमपेज पर ‘हमसे संपर्क करें’ विकल्प पर क्लिक करें।

mp rojgar panjiyan online registration hi

यह पेज सभी कार्यालयों का पता, कॉल सेंटर का पता आदि प्रदर्शित करेगा, जो नीचे भी दिए गए हैं।

नागरिक निम्नलिखित पते और नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं: लोकेशन: यशस्वी एकेडमी फॉर टैलेंट मैनेजमेंट का रोजगार सेवा केंद्र, जो सार्वजनिक-निजी भागीदारी के आधार पर चलाया जाता है (कॉल सेंटर) भोपाल, मध्य प्रदेश 462041 कार्यालय संख्या 11, पहली मंजिल, सैटेलाइट प्लाजा, अयोध्या बाईपास भोपाल, भारत 462041 ई-मेल: helpdesk.mprojgar@mp.gov.in और टोल फ्री नंबर: (800) 5727-751

निष्कर्ष

एमपी रोजगार पंजीयन पोर्टल बेरोजगार युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है। यह पोर्टल न केवल नौकरी के अवसर प्रदान करता है, बल्कि युवाओं को स्व-रोजगार के लिए भी प्रेरित करता है। यदि आप मध्य प्रदेश में नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो इस पोर्टल पर पंजीकरण करना आपके लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।